मेने मास्क नही पहना मुझे माफ़ करे, कोटा में मास्क नहीं पहनने पर मिल रही सीख

0
227

कोटा (राजस्थान)
कोविड गाइडलाइन की पालना करने के लिए पूरे देश में हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए कई नवाचार भी किए जा रहे हैं। Kota में जवाहर नगर थाना पुलिस और एलन स्टूडेंट्स वेलफेयर सोसायटी का एक नवाचार सामने आया है। यहां मास्क नहीं पहनने वालों को फोटो खिंचवानी पड़ रही है। सुनकर आपको हैरानी हो रही होगी। मास्क नहीं पहनने पर फोटो खिंचवाने का क्या सम्बंध। लेकिन ये सच है इस नवाचार के बाद इस क्षेत्र में रहने वाले कोचिंग स्टूडेंट्स व आमजन मास्क पहनने लगे हैं।

दरअसल, जवाहर नगर इलाके के कोचिंग एरिया में पुलिस सहायता केन्द्र खुला हुआ है। यहां कोचिंग के सीपीओ और विजिलेंस की टीम द्वारा बच्चों को कोविड प्रोटोकॉल्स और गाइडलाइन की पालना के लिए समझाया जा रहा है। सहायता केंद्र पर कुछ फोटो बूथ तैयार करके लगवाए गए हैं। स्टैंडीज के रूप में इन फोटो बूथ पर संदेश लिखा गया है कि ‘‘मैंने मास्क नहीं लगाया है, मैंने गलती कि है, मुझे माफ करें।‘‘

सड़क पर गुजरते, दुकानों पर खरीदारी करते, मैस में आए ऐसे स्टूडेंट्स और आमजन जो मास्क नहीं पहने हुए नजर आते हैं, उन्हें सहायता केन्द्र पर मौजूद लोगों द्वारा पहले तो टोका जाता है। इसके बाद भी यदि कोई स्टूडेंट मास्क नहीं पहनता है तो उसे फोटो बूथ पर बुलाकर उसका फोटो लिया जाता है। इसके साथ ही बच्चों से समझाइश की जाती है कि अनावश्यक सड़कों पर नहीं घूमे और जब भी निकलें मास्क जरूर पहनें। ऐसा नहीं करने पर आपका फोटो वायरल कर दिया जाएगा।

एलन स्टूडेंट्स वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष मुकेश सारस्वत व वरिष्ठ सदस्य रघुवीर सिंह ने कहा कि बच्चों को कोविड प्रोटोकॉल्स और गाइडलाइन की पालना के लिए समझाया जा रहा है, क्योंकि स्वस्थ और सुरक्षित माहौल देना ही हमारा कर्तव्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here